Home / गांधी जयंती
गांधी जयंती
Divider

हम सबके प्यारे से बापू महात्मा गांधी जी का 2 अक्टूबर को जन्म हुआ था। इस दिन राष्ट्रपिता महात्मा गांधी (Mahatma Gandhi) की जयंती होती है. राष्ट्रपिता गांधी की यह 152वीं जयंती है. पूरा देश इस दिन को हर्षोल्लास से मनाता है. मोहनदास करम चंद गांधी भारतीय स्वाधीनता आंदोलन के अगुवा थे. सत्याग्रह और अहिंसा के सिद्धांतो पर चलकर बापू जी ने भारत को आजादी दिलाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी. उनके इन सिद्धांतों ने पूरी दुनिया में लोगों को नागरिक अधिकारों और स्वतंत्रता आन्दोलन के लिए प्रेरित किया था. सुभाष चंद्र बोस ने वर्ष 1944 में रंगून रेडियो के प्रसारण में गांधी जी का नाम लेते हुए उन्हें राष्ट्रपिता कहकर सम्बोधित किया था.

 

महात्मा गांधी ने अपने विचारों और देशभक्ति से दुनिया में ऐसी अमिट छाप छोड़ी है कि आज भी हर कोई उन्हें उनके त्याग और बलिदान के लिए याद करता है। महात्मा गांधी ने देश को अहिंसा के मार्ग पर चलने की सलाह दी। इन्होंने पूरी दुनिया को इस बात से अवगत कराया कि बिना किसी हिंसा के भी कोई भी लड़ाई लड़ी जा सकती है। महात्मा गांधी की जयंती पर आज हम आपको उनके कुछ ऐसे विचारों के बारे में बताएंगे जिसे हर किसी को अपने जीवन में उतारना चाहिए।

 

व्यक्ति अपने विचारों के सिवाय कुछ नहीं है। वह जो सोचता है, वह बन जाता है।

डर शरीर का रोग नहीं है, यह आत्मा को मारता है।

क्रूरता का उत्तर क्रूरता से देने का अर्थ अपने नैतिक व बौद्धिक पतन को स्वीकार करना है।

खुद वो बदलाव बनिए जो आप दुनिया में देखना चाहते हैं।

 

Follow Us

Gurudev GD Vashist

Divider

Gurudev GD Vashist is also the author of Lal Kitab Amrit Vashist Jyotish. He is prominent in the India electronic media, like, leading TV channels like India News, Divya TV, Sadhna TV, Disha TV.
Read More

WhatsApp
Phone