Astroscience
मंगल का राशि परिवर्तन - किन राशियों पर कैसा रहेगा असर

मंगल का राशि परिवर्तन - किन राशियों पर कैसा रहेगा असर

इस  रविवार अर्थात 22 मार्च के दिन जहाँ एक ओर पूरा देश प्रधानमंत्री के आह्वान पर जनता कर्फ्यू के लिए तैयार हो रहा है तो वहिं यह दिन एक विशेष प्रकार की ज्योतिष घटना के लिए भी अति महत्वपूर्ण है। दरअसल 22 मार्च के दिन मंगल का राशि परिवर्तन होने जा रहा है। मंगल धनु राशि से मकर राशि में प्रवेश करेंगें । अब क्योंकि मकर राशि में मंगल उच्च के माने जाते है। इस कारण कुछ ऐसी विशेष योग बन रहे है जो कि सभी राशियों के जातकों के लिए बहुत से शुभ समाचार लेकर आएगें। अब जहाँ तक मेष और वृश्चिक राशि की बात करे तो मंगल इन दोनों ही राशियों के स्वामी ग्रह है। इस कारण इन दोनों राशियों के लिए मंगल विशेष रूप से सौभाग्य लेकर आएगा साथ ही यह परिवर्तन अन्य राशियों पर भी अपना प्रभाव जरूर छोड़ेगा। 
तो आज इस लेख के माध्यम से हम जानेंगे की मंगल किन राशियों का करेगा मंगल और किसका होगा अमंगल।
मंगल का राशि परिवर्तन - कैसा रहेगा सभी राशियों पर असर
मेष-
 मेष राशि के स्वामी मंगल है। जिस कारण इनकी विशेष कृपा इस राशि के जातकों पर पड़ेगी। और इन जातकों में कर्म की प्रधानता का विस्तार होगा। आज के दिन से आरंभ किया गया कोई भी काम सफलता के श्रेष्ठतम पद पर विराजमान होगा। कार्य क्षेत्र और नए व्यापार की शुरुआत करने के लिए मंगल का यह राधि परिवर्तन अत्यन्त उत्तम है। लाभ के योग बन रहे है। यदि निवेश की योजना बना रहे है तो यह समय उत्तम है अच्छे परिणाम मिलेंगे। स्वास्थ्य की दृष्टि से भी ये मंगल आपको मंगलकारी परिणाम देंगे । परन्तु ध्यान रहे माता को किसी तरह का कष्ट हो सकता है इसलिए उनकी सेहत में असावधानी न बरतें। 
वृषभ
मंगल का राशि परिवर्तन वृषभ राशियों के जातकों के लिए भाग्योदय का नया द्वार खोलने आया है। इस समय आपको अपने भाग्य का विशेष रूप से साथ मिलेगा। आप जिस भी कामो में अपनी रुचि दिखाएंगे उस काम में आपको पूरी सफलता मिलेगी। इसके साथ ही आर्थिक पक्ष मजबूत होने के हालात बनेंगे जो की जमीन जायदाद में निवेश के रूप में आपको देखने को मिलेंगे। इस समय में परिवार के सदस्यों से कुछ वैचारिक मतभेद रहेगा परंतु इन छोटी मोटी बातो को आप अपने ऊपर हावी नही होने देंगे। जीवनसाथी के साथ रिश्तों में समरसता आएगी साथ ही नए लोगो से मिलना होगा। 
मिथुन
आठवें भाव का मंगल मिथुन राशि के मान सम्मान पद प्रतिष्ठा में बढ़ोतरी करेगा । इसके साथ ही मंगल का यह राशि परिवर्तन मिथुन राशि के जातकों के लिए करियर बनाने के अपार अवसर लेकर आएगा । इस समय आपको अपना टैलेंट दिखाने का भी विशेष अवसर मिलेगा जो की आपकी प्रसिद्धि का कारण बनेगी।  इसलिए किसी भी अवसर को छोड़े नही ये आपके भाग्योदय का कारण बन सकता है। यदि किसी परियोजनाओं में निवेश करने की सोच रहे है तो लाभ की दृष्टि से यह समय उत्तम है। इस समय अपको अपने अहंकार को पीछे रख कर अपने प्रयासों पर ज्यादा ध्यान देना होगा जो की आपकी तरक्की में मील का पत्त्थर साबित होगा। 
कर्क
मंगल का मकर राशि में परिवर्तन कर्क राशि के सप्तम भाव में दृष्टिगत हो रहा है। जिस कारण से इन जातकों की लव लाइफ में बहुत ही सुन्दर हालात बन रहे है। साथ ही प्रेम संबंधों में अधिक मधुरता आएगी परंतु यदि आप विवाहित है तो आपका आपके लाइफ पार्टनर के साथ अनबन हो सकती है जिस कारण आपको मानसिक तनाव का सामना करना पड़ सकता है। करियर के क्षेत्र मे अनुकूल परिस्थितियां बन रही है साथ ही कहीं से धन आगमन के योग बन रहे हैं 
सिंह
सिंह राशि वाले जातकों के लिए मंगल का यह ग्रह गोचर विशेष रूप से प्रभवशाली रहेगा। क्योंकि सिंह राशि में मंगल छठे भाव में दृष्टिगत होंगे जो की इनके शत्रुओं को परास्त कर देगा और साथ ही नए जोश व उमंग के साथ ये अपने प्रत्येक काम को पूरा करने में सफल होंगे। प्रतियोगी परीक्षाओं और साक्षत्कार मे अच्छे परिणाम देखने को मिल सकते है । इस समय आपको किसी लंबी बीमारी से निजात मिल सकता है। अतः कह सकते है कि यह समय हर तरह से इन जातकों के लिए उत्तम योग बन रहा है बस जरुरी है कि अपने अहंकार को अपने कार्यक्षत्र में न आने दें। 
कन्या
कन्या राशि के जातकों के लिए पंचम भाव का ये मंगल अनेको सकारात्मक परिणाम जीवन में लेकर आएगा। शिक्षा,स्वास्थ्य और करियर की दृष्टि से ये समय बहुत ही अच्छा है। परीक्षाओं में सफलता मिल सकती है साथ ही कार्यक्षेत्र और व्यवसाय को आप नई बुलंदियों पर पहुंचाएंगे। लाभ प्राप्ति के उत्तम योग बन रहे है। अचल संपत्ति में निवेश के लिए समय अच्छा साबित होगा। 
तुला
मंगल का यह राशि परिवर्तन आपके लिए मिले जुले सुख लेकर आएगा। इस समय आप भौतिक सुख की वस्तुओं में निवेश करेंगे। यात्राओं के भी योग बन रहे है। कार्य क्षेत्र में थोड़ा उतार चढ़ाव देखने को मिल सकता है। परंतु व्यापारी जगत के लोगो के लिए ये चतुर्थ भाव का मंगल अत्यन्त शुभ संकेत लेकर आ रहा है। जो की लाभ के दरवाजे खुलने की दस्तक दे रहा है।  दांपत्य जीवन में थोड़ी कठिनाई का सामना करना पड़ेगा साथ ही प्रेम संबंधों में भी रिश्तों में कुछ खटास आ सकती है। 
वृश्चिक
वृश्चिक राशि वाले जातकों के लिए मंगल का यह राशि परिवर्तन उनके स्वाभाव में पराक्रम और आत्मविश्वास लेकर आएगा। जिससे की अब से आपको पर्सनल और प्रोफेशनल  लाइफ में बहुत से सकारात्मक बदलाव देखने को मिलेंगे। जो की आपको पदोन्नति में सहायता करेगा। आप अधिक लोगो से मिलेंगे और उन पर अपनी छाप छोड़ने में भी कामयाब होंगे। इस समय कार्यक्षेत्र में आपको कुछ नई जिम्मेदारी मिलनेवाली है जिसका आप भलिपूर्वक निर्वाहन करेंगे। इस समय आपके प्रतिद्वंदी या शत्रु आप पर हावी होंगे इसलिए बेकार के पचड़ों से जितना दूर रहेंगे उत्तन बेहतर होगा। परिवार के सदस्यों का भी भरपूर साथ मिलेगा। 
धनु
धनु राशि के भीतर दूसरे भाव का यह मंगल धन संपत्ति और लाभ की दृष्टि से उत्तम है। भाग्य का आपको पूरा सहयोग मिलने का योग बन रहा है। यदि कोई नई योजना के शुभारंभ के बारे में सोच रहे है तो देरी न करे अच्छे योग बन रहे है। परंतु इस समय में संतान पक्ष को थोड़ा कष्ट झेलना पड़ सकता है। क्योंकि पंचम भाव के सूर्य पर मंगल की दृष्टि पड़ रही है। यह समय यात्रा की दृष्टि से सही नही है जितना हो सके यात्राओं को आगे के लिए टाल दें।
मकर
मंगल धनु से मकर राशि में ही गोचर होने जा रहे है अब क्योंकि मकर राशि में मंगल उच्च के होते है इसलिए बहुत से अच्छे योग बनते दिखाई दे रहे है।  उच्च के मंगल आपके घर या करीबी मित्र के घर में किसी मांगलिक कार्यक्रम होने का योग बना रहे है । लंबे समय से यदि आप घर ,गाडी या जमीन में निवेश की सोच रहे है तो यह परिवर्तन आपको अच्छे नतीजे देगा। परंतु अपनी और अपने माँ के स्वास्थ्य के प्रति थोड़ा सचेत रहे। जीवनसाथी से अनबन हो सकती है परंतु ये ज्यादा परेशानी पैदा नही करेंगा।
कुम्भ
कुम्भ राशि वाले जातकों के लिए ये समय थोड़ा कष्टदायक हो सकता है । बारहवें भाव का यह मंगल जमीन, जायदाद, धन संपत्ति में अधिक खर्चे होने का संकेत दे रहा है। धन निवेश करने से पहले सावधानी जरूर बरतें क्योंकि इस समय आपकी एक गलती बहुत बुरा परिणाम दे सकती हैं ।इस समय में पारिवारिक जीवन में थोड़ी दिक्कते झेलने को मिल सकती है। स्वास्थ्य के प्रति भी विशेष ध्यान दें।  इस समय आप अपने आप में आत्मविश्वास अधिक महसूस करेंगे जो की सभी परेशानियों से उबरने के लिए लाभकारी सिद्ध होगा।
मीन
मंगल का यह ग्रह गोचर मीन राशि वाले जातकों के लिए लाभ के योग बना रहा है। कार्यक्षेत्र में पद प्रतिष्ठा और सम्मान में बढ़ोतरी होगी। व्यवसाय में प्रतिद्वंदियों को शिकस्त देंगे। प्रेम संबंधों और संतान पक्ष के प्रति सजग रहे परिस्थितियां अनुकूल नही दिख रही है।


यह भी पढ़ें - क्या है त्रयम्बकेश्वर ज्योतिर्लिंग का रहस्य

(Updated Date & Time :- 2020-03-21 17:13:45 )


Gd Vashisht Enquiry

Comments

speak to our expert !

Positive results come with right communication and with decades of experience. Try for yourself about our experts by calling one of them
to feel the delight about understanding your problems, and in getting the best solution and remedies.

Astroscience