नवरात्र के पांचवे दिन प्राप्त करे माँ स्कंदमाता की कृपा

नवरात्र के पांचवे दिन प्राप्त करे माँ स्कंदमाता की कृपा

नवरात्री के पांचवे दिन माँ स्कंदमाता की पूजा आराधना की जाती है।  इस दिन जातक परिपूर्ण रूप से माँ स्कंदमाता जो की कुमार कार्तिकेय को गोद  में लिए हुए जो कि मातृत्व का प्रतीक है, पूजी जाती है। इस वर्ष यह दिनांक :26-03-23, रविवार के दिन मनाया जायेगा। 

देवी स्कंदमाता कथा

प्राचीन लिपि के अनुसार, एक बार एक महाराक्षस, तारकसुर ने भगवान ब्रह्मा को प्रभावित करने के लिए वर्षों तक घोर तपस्या की और अंत में, भगवान ब्रह्मा प्रकट हुए और उसने अमर होने की अपनी इच्छा को पूरा करने का अनुरोध किया। जवाब में, उन्हें व्याख्यात्मक ज्ञान मिला कि इस ग्रह पृथ्वी पर मृत्यु अपरिहार्य है। अपनी चतुर प्रवृत्ति के कारण, उन्होंने सोचा कि शिवजी कभी विवाह नहीं करेंगे, क्योंकि वे तपस्वी हैं। इसलिए, उसने अनुरोध किया कि यदि वह अमर नहीं हो सकता है तो उसें एक इच्छा प्रदान करें कि वह केवल भगवान शिव के पुत्र द्वारा मारा जाए। भगवान ब्रह्मा ने इस शर्त पर सहमति जताई और उनकी इच्छा पूरी की। मृत्यु का भय न पाकर वह संसार को सताने लगा।

सभी देवता उनसे तंग आ गए और भगवान शिव के पास गए और उनसे शीघ्र विवाह करने का अनुरोध किया। गहन विचार के बाद भगवान शिव ने मां पार्वती से विवाह किया और दोनों को  पुत्र के रूप में भगवान कार्तिकेय प्राप्त हुए, जिन्हें दक्षिण भारत में भगवान मुरुगन के नाम से भी जाना जाता है। जब भगवान कार्तिकेय बड़े हुए, तो उन्होंने राक्षस तारकासुर का वध किया और राक्षस तारकासुर के खिलाफ कई लोगों की जान बचाई।

देवी स्कंदमाता की पूजा करने से बुध ग्रह मजबूत होता है क्योंकि यह जन्म कुंडली में बुध ग्रह के दुष्प्रभावों को दूर करता है। भक्तों को अपने जीवन का नेतृत्व करने के लिए शक्ति और समृद्धि प्राप्त होती है। वह अपने भक्तों को बुद्धि, प्रेम और मोक्ष का आशीर्वाद भी देती हैं।देवी स्कंदमाता की पूजा करने से बुध ग्रह मजबूत होता है क्योंकि यह जन्म कुंडली में बुध ग्रह के दुष्प्रभावों को दूर करता है। भक्तों को अपने जीवन का नेतृत्व करने के लिए शक्ति और समृद्धि प्राप्त होती है। वह अपने भक्तों को बुद्धि, प्रेम और मोक्ष का आशीर्वाद

भी देती हैं।

व्रत संकल्प (मंत्र)

ॐ विष्णुः विष्णुः विष्णुः, अद्य ब्राह्मणो वयसः परार्धे श्रीश्वेतवाराहकल्पे जम्बूद्वीपे भारतवर्षे, अमुकनामसम्वत्सरे (भक्त का नाम वर्ष सहित) चैत्रशुक्लप्रतिपदि अमुकवासरे (भक्त का नाम) प्रारभमाणे नवरात्रपर्वणि एतासु नवतिथिषु अखिलपापक्षयपूर्वक-श्रुति-स्मृत्युक्त-पुण्यसमवेत-सर्वसुखोपलब्धये संयमादिनियमान् दृढ़ं पालयन् अमुकगोत्रः (भक्त का गोत्र)अमुकनामाहं (भक्त का नाम) भगवत्याः दुर्गायाः प्रसादाय व्रतं विधास्ये। नोट: अमुक के स्थान पर नाम, गोत्र और वर्ष अवश्य लिखें! अर्थ विष्णु, विष्णु, विष्णु, आज, युग के अगले भाग में, श्री श्वेतवराह कल्प में, जम्बू द्वीप में, भारत देश में, अमुकनाम, (भक्त का नाम)   संवत्सर,(वर्ष) चैत्र शुक्ल प्रतिपदी अमुकवासर, (भक्त का नाम)  नवरात्र पर्व) मैं देवी दुर्गा की कृपा के लिए व्रत रखूंगा / रखूंगी।नोट: अमुक की जगह नाम, गोत्र और वर्ष याद रखें!

 

 

मंत्र

ॐ देवी स्कन्दमातायै नमः॥

 

माँ स्कंदमाता की प्रार्थना

सिंहासनगता नित्यं पद्माञ्चित करद्धया |

शुभदास्तु सदा देवी स्कन्दमाता यशस्विनी ||

 

 

माँ स्कंदमाता की स्तुति

या देवी सर्वभूतेषु माँ स्कन्दमाता रूपेण संस्थिता |

नमस्तस्यै नमस्तस्यै नमस्तस्यै नमो नमः ||

 

 

माँ स्कंदमाता की आरती                

ॐ जय स्कंदमाता

ॐ जय श्यामा गौरी

तुमको निशदिन ध्यावत

हरी ब्रह्मा शिवजी ||

 

 

जय तेरी हो स्कंदमाता

पांचवा नाम तुम्हारा आता

सब के मन की जानन हारी

जग जननी सब की महतारी ||

 

 

तेरी ज्योत जलाता रहूं मैं

हरदम तुम्हें ध्याता रहूं मैं

कई नामों से तुझे पुकारा

मुझे एक है तेरा सहारा ||

 

 

कहीं पहाड़ों पर है डेरा

कई शहरों में तेरा बसेरा

हर मंदिर में तेरे नज़ारे

गुण गाये तेरे भगत प्यारे ||

 

Back to blog

Leave a comment

Please note, comments need to be approved before they are published.