CAPRICORN (मकर) Yearly Horoscope

CAPRICORN (मकर) Yearly Horoscope

जानिए कैसा रहेगा साल 2023 मकर राशि के लिए

 

स्वास्थ्य

स्वास्थ्य के दृष्टिकोण से वर्ष 2023 आपकी राशि के लिये कमजोर रहेगा। वर्ष के शुरुआती तीन महीने स्वास्थ्य के लिये अच्छे रहेंगे। यदि किसी तरह का उपचार आप ले रहे हैं तो सफलता मिलेगी। स्वास्थ्य और खानपान को लेकर सावधान रहें। शरीर में कैल्शियम की कमी के कारण घुटनों में दर्द और आर्थराइटीस के रोगियों को समस्या हो सकती है। सेहत की परेशानियों से जूझना पड़ेगा। हृदय रोगियों और मोटे लोगों को अपनी डाइट पर पूरा नियन्त्रण रखना चाहिये। साल के अन्तिम महीने में स्वास्थ्य में सुधार होगा।

 

आर्थिक स्थिति

इस वर्ष जमा-पूँजी में वृद्धि होने के योग बन रहे हैं। कारोबार में आपको काफी अच्छा आर्थिक लाभ मिल पायेगा। घर की सजावट पर आप काफी धन खर्च करेंगे। वर्ष के शुरुआती 4 महीने आपके लिये लाभकारी रहेंगे। सम्पत्ति में निवेश बहुत सुखद रहेगा। पुरानी सम्पत्ति के विक्रय से आपको बड़ा लाभ होगा। परिवार में किसी शुभ अवसर को लेकर धन खर्च होने के योग बन रहे हैं। मई महीने से आपको रियल एस्टेट में निवेश करने से बचना चाहिये। शेयर मार्केट में निवेश करना हितकर होगा।

 

सामाजिक स्थिति

इस वर्ष आपको बड़ा लाभ होगा। परिवार के लोग आपकी भावनाओं की कद्र करेंगे। घर में मांगलिक कार्यक्रम हो सकते हैं। पिता के साथ आपके सम्बन्ध मधुर रहेंगे। माता-पिता को तीर्थ यात्रा कराने का विचार बनायेंगे। वर्ष की शुरुआत में भाई-बहन के साथ कुछ मनमुटाव हो सकता है। ससुराल पक्ष से आपके सम्बन्ध बेहद मधुर रहेंगे। माता के स्वास्थ्य का विशेष ध्यान रखें।

 

वैवाहिक जीवन

जिन लोगों का विवाह तय नहीं हुआ है वह जनवरी महीने में हो जायेगा। नये प्रेम सम्बन्धों में वासना का भाव अधिक रहेगा। कोई पुराना रिश्ता खण्डित होने की आशंका है। इसीलिये इस बीच अपने रिश्ते सामान्य रखें। जीवनसाथी से कई विषयों को लेकर मतभेद हो सकते हैं। लेकिन आप फिर भी अपनी जिम्मेदारियों का भली-भाँति निर्वहन करेंगे। आपको दाम्पत्य सम्बन्ध में सावधानी रखनी चाहिये।

 

शिक्षा और करियर

यह वर्ष शिक्षा के लिये बहुत शानदार रहेगा। उच्च शिक्षा में आ रही बाधायें दूर होंगी। जिन लोगों की जॉब लम्बे समय से नहीं लग रही थी उनको इस वर्ष जॉब के बेहतरीन मौके मिल सकते हैं। यदि आप किसी प्रतियोगी परीक्षा में भाग ले रहे हैं तो आपके लिये यह वर्ष विशेष शुभ रहेगा। फरवरी से अप्रैल के बीच इन्टरव्यू में उत्तम सफलता मिलने के योग बन रहे हैं। वर्ष के मध्य में आपकी शिक्षा में अवरोध देखने को मिलेगा। कारोबारियों को फण्ड की कमी के कारण कुछ प्रोजेक्ट्स को लम्बित करना पड़ सकता है। साल के अन्तिम महीने के बाद आपको विदेशों में जॉब के और कारोबार बढ़ाने के अवसर मिलेंगे।

 

शुभ रंग – आसमानी

शुभ अंक – 10,11

Back to blog